WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Aadhar Card New Rules By Supreme Court | आधार कार्ड की पांच बड़ी अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया यह फैसला.

Aadhar Card New Rules By Supreme Court | Aadhar Card New Rules In Hindi | Aadhar Card New Rules 2024 | आधार कार्ड की पास बड़ी अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा यह फैसला सुनाया गया है कि भारत देश में आधार कार्ड एक अनिवार्य पहचान कार्ड के रूप में काम आता है. चाहे वह प्रतियोगी परीक्षा हो या स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेना हो. आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है, परंतु बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की पांच बड़ी अनिवार्यता को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है.

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के अनुसार पांच जगह पर आधार कार्ड की अनिवार्यता को खारिज कर नए नियम जारी किए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से देश की जनता को बड़ी राहत मिलेगी. सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की वैधता को बनाए रखा है. परंतु फिलहाल यह है भी साफ कर दिया है कि अब से आधार कार्ड कहां अनिवार्य और कहां पर अनिवार्य नहीं होगा. आपको बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कुछ मामलों में आधार कार्ड की अनिवार्यता को हटा दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने पांच बड़ी आधार अनिवार्य तक को लेकर अपना फैसला सुनाया है. साथ ही अनिवार्यता को भी खारिज कर दिया है. चलिए अब आगे हम आपको Aadhar Card New Rules By Supreme Court आधार कार्ड के लिए सुप्रीम कोर्ट के नए नियम इसके बारे में देश के प्रत्येक नागरिक को जानना अनिवार्य है की जानकारी साझा की जा रही है.

कार्ड की पांच बड़ी अनिवार्यता को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला

आज के समय में मन तो प्रत्येक जगह आधार कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज बन चुका है. काहे को स्टूडेंट हो या शिक्षक, किसान हो या मजदूर, गरीब हो या अमीर, किसी भी जाति या धर्म या किसी भी वर्ग के समुदाय के पास आजकल आधार कार्ड होना आवश्यक है. साथ ही जितना आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है उसके साथ-साथ पर्सनल आधार डाटा शेयर होने का अधिक भी बढ़ रहा है. आजकल 5 वर्ष के बच्चों के भी आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गए इन्हीं सभी को देखते हुए हाईकोर्ट के द्वारा यह फैसला लिया गया है. चलिए आगे हम आपको बताते हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने कौन-कौन सी जगह पर आधार कार्ड अनिवार्यता को समाप्त किया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

1. Aadhar Card New Rules 2024: स्कूलों में आधार कार्ड की अनिवार्यता समाप्त

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड के अनिवार्यता को लेकर Aadhar Card New Rules 2024 पर अपना फैसला सुनाते भी यह बताया है कि, अब आगे से किसी भी विद्यालय में बच्चों के प्रवेश के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट के फैसले में यह बताया गया कि, वेस्ट युवा अपने आधार कार्ड बनाने का निर्णय समय ले सकते हैं, परंतु 14 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के लिए अब स्कूलों में आधार बनवाने से पहले उनके माता-पिता की सहमति लेना अति आवश्यक है.

किसी भी विद्यालय में 6 वर्ष से 14 वर्ष के बच्चों को अब आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में सर्व शिक्षा अभियान से वंचित नहीं किया जाएगा. यदि किसी विद्यालय द्वारा एक आधार कार्ड नहीं होने पर समय शिक्षा अभियान से वंचित किया जाता है. तो वह इसकी शिकायत कर सकते हैं.

2. Aadhar Card New Rules 2024 : मोबाइल नंबर से आधार लिंक अनिवार्य नहीं

Aadhar Card New Rules By Supreme Court के द्वारा दिए गए फैसले के अनुसार आपको बता दें कि अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य नहीं है. क्योंकि Supreme Court के द्वारा खुद या फैसला सुनाया गया है की मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाना गलत और असंवैधानिक करार दिया है अब से मोबाइल नंबर आधार में अपडेट करवाना अनिवार्य नहीं होगा.

3. Aadhar Card New Rules 2024 : बैंक खाते में आधार कार्ड अपडेट या लिंक करवाना अब अनिवार्य नहीं

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी नए नियम अनुसार लिंक करवाना आवश्य नहीं होगा. इससे पहले तक सरकार ने बैंक खातों में आधार कार्ड लिंक करवाना की अनिवार्यता इतनी ज्यादा थी कि बिना आधार कार्ड अपडेट करवा ग्राहक को बैंक खाता तक नहीं खोला जाता था. जिससे कि आम जनता को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता था

लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार यह अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है. सुप्रीम कोर्ट के द्वारा आधार कार्ड के द्वारा बनाए गए नियमों के अनुसार आने वाले समय में बैंक खाते में आधार लिंक करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी.

4. Aadhar Card New Rules 2024: CBSE, UGC और NEET आधार कार्ड अनिवार्य नहीं

Aadhar Card New Rules By Supreme Court के द्वारा सुनाए गए फैसले में यह भी बताया गया कि सीबीएसई बोर्ड यूजीसी और नीट के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता हटा दी गई है, इससे पहले तक सीबीएसई. नीट और यूजीसी द्वारा प्रत्येक प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड होना जरूरी था. लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के नए फैसले के अनुसार यदि कोई भी स्कूल और कॉलेज स्टूडें से आधार कार्ड अपडेट के लिए नहीं बोला जा सकता. क्योंकि इन सभी मामलों में कोर्ट के नए फैसले के अनुसार अनिवार्यता हटा दी गई है.

5. Aadhar Card New Rules 2024: प्राइवेट कंपनियों में नौकरी प्राप्त करने के लिए अब आधार कार्ड की अनिवार्यता समाप्त की गई

देश भर में ऐसी हजारों प्राइवेट कंपनियां है जो कि अपने वर्कर को चुने से पहले उनका आधार कार्ड जमा करती थी, जिस किसी भी व्यक्ति की पूरी जानकारी संबंधित कंपनियों को मिल जाती है. और उनके आधार से जुड़ा हुआ संपूर्ण डाटा कंपनियों के पास रहता है, की सही नहीं है. इसे गैस संवैधानिक करार देते हुए आधार कार्ड न्यू रूल के मुताबिक यह बताए गए कि अब कोई भी निजी कंपनी किसी भी व्यक्ति से उनका आधार कार्ड नहीं ले सकती है

Latest Govt. Jobs/ Yojana Update Links


Join Telegram
Click Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment