WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

ABC ID Card Kaise Banaye In Hindi | सभी कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए एबीसी कार्ड हुआ अनिवार्य, इसके बिना परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे.

ABC ID Card Kaise Banaye In Hindi: एबीसी आईडी कार्ड को “एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट” के नाम से जाना जाता है. यूनिवर्सिटी द्वारा सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए एबीसी आईडी कार्ड अनिवार्य कर दिया है. विद्यार्थी एबीसी आईडी कार्ड ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं. इसके अतिरिक्त विद्यार्थी अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर भी ABC ID Card बना सकते हैं. एबीसी आईडी कार्ड नहीं होने पर विद्यार्थी को परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा, abc id Se Kya Hota Hai, abcid card Kya Hota Hai, abcid card Kaise banaen ine Hindi, abcid card download kaise karen, ABC ID card benefits, जैसे आपकी सभी सवालों के जवाब हम इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताएंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

ABC ID Card Kaise Banaye In Hindi Latest News

यूनिवर्सिटी द्वारा सभी नियमित विद्यार्थियों के लिए “Academic Bank Of Credits” (एबीसी) आईडी कार्ड अनिवार्य कर दिया है. एबीसी आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया इस आर्टिकल में नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है. ABC ID Card बनाने के बाद विद्यार्थियों को इसे अपने पास सुरक्षित रखना होगा. यह किसी इंडिविजुअल स्टूडेंट द्वारा उसकी पूरी लर्निंग के दौरान पाए गए credit का स्टोर हाउस होता है. यह स्टोर हाउस आभासी या डिजिटल होता है. इसमें विद्यार्थी द्वारा जी भी संस्थान में जो पढ़ाई की गई इसका लेखा-जोखा, उसका प्रदर्शन और मुख्य रूप से स्टूडेंट द्वारा और किए गए क्रेडिट होते हैं.

देश के विभिन्न कॉलेजों एवं यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को ABC ID Card बनवाना अनिवार्य है. जिस भी अभ्यर्थी ने अपना एबीसी आईडी कार्ड नहीं बनवाया है वह अपने नजदीकी ईमित्र पर जाकर अपना एबीसी कार्ड अवश्य बनवाएं. इसके अतिरिक्त विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन भी एबीसी कार्ड बना सकते हैं.ABC ID Card Kaise Banaye In Hindi संपूर्ण जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध करवा दी गई है. जिसकी सहायता से सभी विद्यार्थी आसानी पूर्वक अपना एबीसी कार्ड बना सकते हैं.

यह एक केंद्रीकृत पोर्टल है. जो बैंक के रूप में विद्यार्थियों की शैक्षणिक गतिविधियों और अर्जित किए गए शैक्षिक क्रेडिट को संग्रहित करके रखेगा. एकेडमिक बैंक आफ क्रेडिट पंजीकृत हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट द्वारा वहां किए गए पाठ्यक्रमों के लिए दिए गए क्रेडिट को छात्रों के अकादमिक बैंक में जमा करेगा और ऐसे क्रेडिट की वैधता समय-समय पर यूजीसी द्वारा जारी मापदंडों और दिशा निर्देशों के अनुसार रहेगी. विद्यार्थी जी भी कॉलेज में पढ़ रहा है. उसका समस्त शैक्षिक डाटा एबीसी आईडी कार्ड में रहेगा और इसका उपयोग व कहीं पर भी कर सकेगा.

ABC ID Card के उपयोग और लाभ

  • नई शिक्षा नीति के तहत ABC सिस्टम से यूजीसी की पहल से विद्यार्थियों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की सुविधा प्राप्त होगी. बीच में पढ़ाई छोड़ने, उनका प्रमाण पत्र बनाने और फिर जहां से उसने पढ़ाई को छोड़ा है, वहीं से शुरू करने की सुविधा मिलेगी.
  • जरूरत पड़ने पर अपने कोर्स के साथ-साथ अपना विषय बदल सकेंगे. यानी की साइंस का विद्यार्थी कॉमर्स ले सकेगा, आर्ट्स का विद्यार्थी फिजिक्स, केमिस्ट्री की पढ़ाई कर सकेगा. अब तक की जाने वाली पढ़ाई का किसी प्रकार से कोई नुकसान नहीं होगा. इसका क्रेडिट स्कोर विद्यार्थी के खाते में जोड़ा जाएगा और परिणाम भी डिजिटल रूप में हासिल कर सकेंगे.. क्रेडिट का रिकॉर्ड एबीसी में रखा जाएगा.
  • विद्यार्थियों को उनकी योग्यता और ज्ञान के अनुरूप स्त्रोतम कोर्सेज के संयोजन का चयन करने में सक्षम बनाना है. इसके माध्यम से आप अपने पसंद की डिग्री में बदलाव करने की सुविधा मिलेगी. जबकि इससे पहले एक विद्यार्थी एक ही विश्वविद्यालय, एक ही कोर्स को पढ़ सकता था.
  • केंद्र सरकार के पास हर एक राज्य की यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के दाता होने से किसी भी तरह की पॉलिसी बनाना आसान हो जाएगा.
  • ABC ID Card आपके सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र अपलोड होंगे. जिनका उपयोग विद्यार्थी कहीं पर भी कॉलेज संबंधी कार्यों में आसानी पूर्वक कर सकेंगे. साथ ही एबीसी कार्ड में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे. एबीसी आईडी कार्ड विद्यार्थियों को 12 डिजिट का यूनिक कार्ड दिया जाएगा.

ABC ID Card Online Kase Apply Kare

एबीसी आईडी कार्ड आप अपने नीति की ईमित्र और अपने घर बैठे भी ऑनलाइन बना सकते हैं एबीसी आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है |

  • सबसे पहले उम्मीदवार को एबीसी आईडी कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट www.abc.gov.in पर जाना है.
  • इसके पश्चात आपको होम पेज पर माय अकाउंट सेक्शन में स्टूडेंट लिंक पर क्लिक करना है
  • जिससे आपके सामने डिजिलॉकर की ऑफिशल वेबसाइट ओपन हो जाएगी
  • इसके अलावा आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में डिजिलॉकर एप डाउनलोड करके भी यह प्रक्रिया कर सकते हैं
  • डिजिलॉकर एप यदि आपके पहले ही से अकाउंट है तो आप इसको साइन इन पर क्लिक करना है
  • यदि आपका डिजिलॉकर पर पहले से अकाउंट नहीं है तो आपको साइन अप पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद को अपना मोबाइल नंबर डालकर जेनरेट ओटीपी के लिंक पर क्लिक करना है
  • अब अभ्यर्थियों को अपना नाम, जन्मतिथि, जेंडर, यूजरनेम और सिक्योरिटी पी डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद अभ्यर्थी को यूजर नेम और सिक्योरिटी पी की सहायता से लॉगिन करना होगा
  • डिजिलॉकर पर लोगिन करने के बाद ABC ID के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद विद्यार्थियों को एकेडमिक ईयर, आइडेंटी टाइप, आइडेंटी वैल्यू, इंस्टिट्यूट नाम एवं पूछी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है.
  • इसके बाद गेट डॉक्यूमेंट के बटन पर क्लिक कर देना है.
  • इतना करने के बाद उम्मीदवारों का एबीसी आईडी कार्ड बन जाएगा.
  • अब व्यक्तियों को इसे डाउनलोड कर लेना है

ABC ID Card Useful Links

एबीसी आईडी कार्ड बनाने के लिए यहां क्लिक करेंClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment