WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Agniveer Vacancy New Rule 2024-25: अग्निवीर भर्ती में सिलेक्शन और भी मुश्किल अब एक और परीक्षा देनी होगी.

Agniveer Vacancy New Rule 2024-25: अग्निवीर भर्ती में सिलेक्शन और भी मुश्किल अब एक और परीक्षा देनी होगी: अग्नि वीर भर्ती के लिए अब एक और परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा के तहत सबसे पहले अग्निवीर के तहत यह नियम लागू होगा. उसके बाद धीरे-धीरे और अन्य सभी भर्तियों में लागू किया जाएगा, सेना में भर्ती होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी सूचना है.

इस बार अग्नि वीर भर्ती में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को एक और परीक्षा से गुजरना पड़ेगा. इसके लिए तीन पैरामीटर पर जवानों की जांच होगी. यानी कि यह एक तरीके से परीक्षा ही आयोजित करवाई जाएगी. जो की सबसे पहले अग्निवीर के तहत आयोजित करवाई जाएगी उसके बाद धीरे-धीरे अन्य भर्तियों में भी इसे लागू कर दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Agniveer Vacancy New Rule 2024-25 मानसिक जांच परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें की सेवा सूत्रों का कहना है की सेना मैं भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों को इस साल अनिवार्य रूप से मानसिक जांच परीक्षा से गुजरना होगा. इस पर तीन पैरामीटर भी निर्धारित किए गए हैं. प्रथम यह है कि उसे खुद को नुकसान पहुंचाने की पार्वती तो नहीं है. दूसरी दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, और तीसरी सामाजिक रूप से उसकी प्रवृत्ति नकारात्मक तो नहीं है. इन तीन पैरामीटर पर खडा उतरने के बाद ही उसे सैनिक बनने के लिए अवसर दिया जाएगा अन्यथा उसे इस रैंक से बाहर रखा जाएगा.

सेना के सूत्रों का कहना है कि यह प्रावधान अग्नि वीरों से शुरू होगा और अन्य भर्तियों पर भी जल्द ही लागू होगा जहां सीधी भर्ती है वहां भी उम्मीदवारों को यह परीक्षा देनी होगी माना जा रहा है कि यह कदम सेवा में आत्महत्या या सहयोगियों के बढ़ते हमलों को देखते हुए समाज विरोधिकारी में लिप्त होने के मध्य नजर किया जा रहा है

शुरुआत के अंदर अग्निवीर की भर्ती में मानसिक स्वास्थ्य जांच परीक्षा के पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया जाएगा पिछले साल रोहतक में इस साल 2024-25 के दौरान इसे पूरी तरीके से लागू किया जाएगा सेवा में अग्नि वीरों के साथ-साथ मिलिट्री पुलिस में भी भर्ती होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा को लागू किया जाएगा

Agniveer Vacancy New Rule 2024-25 मेडिकल के दौरान होगी यह परीक्षा

सेनानी मानसिक जांच के लिए एक माड्यूल. तैयार किया है. उसमें उपरोक्त जो हमने ऊपर तीन पैरामीटर बताए हैं वह लागू रखे हैं. मेडिकल जांच के दौरान यह परीक्षा पूरी होगी सूत्रों के अनुसार वर्तमान में प्रतिवर्ष 100 से 140 जवान आत्महत्या करते हैं. तीनों साओ को मिले तो करीबन 800 जवान ने आत्महत्या 2017 से 2022 के दौरान किए हालांकि इसमें कुछ मामले गलती से गोली चलने के कारण भी हो सकते हैं.

कई ऐसी घटनाएं भी हुई है जब जवान ने छुट्टी नहीं मिलने पर अन्य क्रम जारी के चलते अपने साथ में अवसर पर हमले कर दिए हैं सेनानी के अनुसार जवानों में बढ़ते तनाव से निपटने के लिए मानसिक तेल बाल कार्यक्रम लागू किया जाएगा.

Latest Govt. Jobs/ Yojana Update Links

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment