WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Jan Aadhaar Family Members E Kyc Process In Hindi : परिवार के सभी सदस्यों के लिए जरूरी “जन आधार ई केवाईसी”

Jan Aadhaar Family Members E Kyc Process In Hindi, जन आधार कार्ड ई केवाईसी नियम, जन आधार ई केवाईसी करवाते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें, Jan Aadhaar Family Members E Kyc Guidelines: राजस्थान के सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट निकाल कर लिए और महत्वपूर्ण भी राजस्थान सरकार ने अब सभी के लिए जन आधार फैमिली मेंबर्स ई केवाईसी जरूरी कर दी है.

अब आप सभी को Jan Aadhaar Family Members E Kyc करवाना बहुत ही जरूरी है. हमारे द्वारा आपको इस आर्टिकल में Jan Aadhaar Family Members E Kyc Process In Hindi संपूर्ण जानकारी साझा की जाएगी. आपको ईकेवाईसी करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखना होगा. जिसकी चर्चा भी हमने इस आर्टिकल में करी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Jan Aadhaar Family Members E Kyc क्या है?

मैं आप सभी राजस्थान के नागरिकों को बता दूं कि आधार परिवार सदस्य ई केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा राजस्थान सरकार द्वारा जन आधार परिवार के सभी सदस्यों को आधार से सत्यापन करवा रही है. जिससे कि जन आधार में आने वाली सभी परेशानी दूर हो सके और जन आधार से मिलने वाले लाभ आपको आसानी पूर्वक मिल सके. अगर आप अपने जन आधार का ही केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको जन आधार से मिलने वाले लाभ से वंचित कर दिया जाएगा. इसलिए सभी समय रहते अपने जन आधार फैमिली मेंबर ई-केवाईसी अवश्य करवा. राजस्थान में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए अब जन आधार कार्ड कोई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है.

Jan Aadhaar Family Members E Kyc New Update

आवश्यक सूचना राजस्थान सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं में जन आधार कार्ड होना अनिवार्य है. अतः सरकार द्वारा अब जन आधार डाटा को और अधिक सुरक्षित करने के लिए मुहिम चला रही जा रही है. इसी के तहत अब जन आधार कार्ड में 5 वर्ष से अधिक आयु के सदस्य का आधार के केवाईसी किया जाएगा. आधारित केवाईसी के दौरान सदस्य का डाटा ओटीपी या बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा आधार के डेटाबेस से लिया जाएगा जिसमें सदस्य का नाम, जन्मतिथि, लिंग व फोटो के आधार पर सत्यापन होगा सत्यापन के साथ यह डाटा ऑटोफिल हो जाएगा और सदस्य संख्या के साथ लिंक हो जाएगा. परिवार के सभी सदस्यों की ई केवाईसी पूर्ण करवाने के बाद ही जन आधार में अन्य संशोधन हो पाएंगे

जन आधार फैमिली मेंबर्स ई केवाईसी महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • जन आधार कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • मोबाइल फोन
  • या फिंगरप्रिंट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Jan Aadhaar Family Members E Kyc

जन आधार में फैमिली ई केवाईसी करवाते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है. आप सभी मेरे राजस्थान के नागरिकों को बता दूं कि यह सुविधा ईमित्र धारकों को दी है इसमें आप सभी को ईमित्र सेवा केंद्र के पास जाना होगा. और उसे अपने आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी. अगर परिवार में जिस सदस्य का मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो उसको अर्जेंट के पास लेकर फैमिली केवाईसी करवानी होगी ~

Jan Aadhaar Family Members E Kyc Process In Hindi

जन आधार फैमिली मेंबर ई केवाईसी कैसे करें? Jan Aadhaar Family Members E Kyc करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है. नीचे दी गई प्रक्रिया को अभ्यर्थी फॉलो करते हुए अपना जन आधार फैमिली मेंबर ई केवाईसी कर सकते हैं.

सबसे पहले ई-मित्र धारकों को अपने मोबाइल लिया डेस्कटॉप पर एसएसओ आईडी लॉगिन करनी होगी. एसएसओ आईडी नहीं है आपके पास तो हमारे द्वारा नीचे दिए गए लिंक पर जाकर एसएसओ आईडी आसानी से बना सकते हैं सो के माध्यम से जन आधार कार्ड फैमिली ई केवाईसी के लिए निम्न स्टेफन को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले एसएसओ आईडी को लॉगिन करना है.
  • इसके पश्चात Citizen App मैं Jan Aadhar App का चयन करना है.
  • इसके पश्चात एनरोलमेंट पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने फैमिली केवाईसी का ऑप्शन आएगा वहां आपको जन आधार कार्ड नंबर डालने हैं
  • जन आधार नंबर डालने के बाद आपके सामने कॉफी ऑप्शन खुलेंगे.
  • जिसमें आपके फैमिली केवाईसी ऑप्शन पर जाना होगा.
  • इसमें आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और आगे Terms को एग्री करना होगा.
  • आप फिंगर से या ओटीपी के माध्यम से आगे प्रक्रिया कर सकते हैं. ओटीपी आने के पश्चात आपको सबमिट करते ही आपका जन आधार का फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको जिसका भी जन आधार ई केवाईसी करनी है, उसे सेलेक्ट करें.
  • मोबाइल नंबर के ऑप्शन में अगर पहले से मोबाइल नंबर जुड़े हुए हैं तो वहां मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हैं.
  • अगर मोबाइल नंबर के ऑप्शन में कोई मोबाइल नंबर नहीं जुड़े हुए हैं तो नए मोबाइल नंबर को दर्ज कर उसे जोड़ सकते हैं
  • फिर भी आपको जन आधार फैमिली मेंबर ई-केवाईसी करने में दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैंमोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद से बटन पर क्लिक कर देना है.

Jan Aadhaar Family Members E Kyc Useful Links

Family Members E Kyc LinkClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment