WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News | शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाए?.

Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News. शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाए?.आपने अक्सर खबरों में देखा होगा कि शेयर बाजार में कभी उछाल तो कभी गिरावट आ रही है लोग अपना पैसा निकाल रहे हैं वहीं कुछ इसमें पैसा लगा भी रहे हैं.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो शेयर बाजार में पैसा लगाकर कमाई करना चाहते हैं परंतु संपूर्ण जानकारी के अभाव में ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. तो हमने यह आर्टिकल आपके लिए ही बनाया है, यहां हम आपको शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे. आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें और शेयर मार्केट मैं पैसा कैसे कमाए से जुड़ी जानकारियो को जाने.

Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News शेयर मार्केट क्या है?

Share मार्केट क्या है? शेयर मार्केट को शेयर बाजार के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसी जगह है जहां अलग-अलग Companies के Share खरीदें और बेचे जाते हैं, अगर आप भी शेयर खरीदना चाहते हैं, या खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते हैं.

यहां पर आप बहुत कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं, परंतु शेयर मार्केट में पैसा उतनी ही तेजी से डूब भी जाता है. इसलिए Share Market को अच्छे से जानने और समझने के बाद ही उसमें अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं?

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो कंपनी है-पहली National Stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay Stock Exchange (BSE). नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) कंपनी दिल्ली में स्थित है जबकि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) कंपनी मुंबई में स्थित है. यह दोनों बाजार सप्ताह में 5 दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 3:30 बजे तक खुले रहते हैं.

इन दोनों में खाता खुलवाने के लिए आपको ब्रोकर से संपर्क करना होगा. वह आपका Demat Account खोलेगा. इसके बाद आप Demat Trending अकाउंट के हिसाब से शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते हैं.

Demat Account खुलने के बाद आप अपने घर बैठे भी ऑनलाइन अपना पैसा लगा और निकाल सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन ही किसी सेक्टर की कंपनी के शेयर ऊपर जा रहे हैं और कौन से शहर में गिरावट आ रही है यह सब भी देख सकते हैं.

यदि आपके मन में यह सवाल है कि एक अच्छा Demat Account कहां पर खोलें. तो इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में नीचे बताई है.

यदि आप शेयर मार्केट में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं. तो ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना अकाउंट बना सकते हैं. इसमें आप बहुत जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. नीचे हमारे द्वारा इसकी लिंक दी गई है.

Zerodha Account

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले आप इस मार्केट के बारे में अधिक जानकारी जरूर ले वरना इस मार्केट में धोखे भी बहुत मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी फ्रॉड होती हैं. और अगर आप उस कंपनी के Shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे लेकर भाग जाती है.

और फिर आपके लगाए हुए सारे पैसे डूब जाते हैं. इसमें किसी भी कंपनी में शेर को खरीदने से पहले उसके बैकग्राउंड की डिटेल्स चेक करें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

शेयर मार्केट में पैसा कैसे कमाए? Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News

हम सभी चाहते हैं कि हमारे पास नौकरी के अलावा पैसे कमाने का दूसरा जरिया भी हो. शेयर मार्केट एक ऐसी जगह है जहां हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

  • शेयर बाजार में शेयर खरीद कर और बेचकर
  • इंट्राडे ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • ऑप्शन ट्रेडिंग करके पैसे कमाए
  • टेक्निकल एनालिसिस सीख कर
  • मार्केट वोलैटिलिटी के द्वारा पैसे कमाए
  • भविष्य में पढ़ने वाले शेयर में निवेश करके
  • कम कीमत वाली कंपनियों के शेयर खरीद कर
  • बाजार में बड़ा पैसा इन्वेस्ट कर कर
  • लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग करके
  • शेयर मार्केट में SIP के जरिए पैसा कमाए

Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News शुरुआत समझदारी से करें

यदि आपको शेयर मार्केट का ज्यादा अनुभव नहीं है, तो आप हमेशा कम पैसों का इन्वेस्ट कर ही शुरुआत करें. साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश ना करें और संभव हो तो शुरुआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही अपना निवेश करें. इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों के लिए आप शेयर बाजार की बताने वाली इंपॉर्टेंट बातों के चैनलों को ज्वाइन करें. परंतु इन चैनल पर भी आप ज्यादा विश्वास ना करके खुद ही अपना रिचार्ज करें.

कभी भी एक ही सेक्टर में ज्यादा निवेश ना करें

कभी भी एक सेक्टर में ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिए आप नहीं है तो सुना ही है. कि शेयर मार्केट एक जोखिम भरा बाजार है. यहां बेहद अनुभवी लोगी भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते हैं. इसलिए आप जब भी शेयर मार्केट में निवेश करने की सोचें तो कई सेक्टर में निवेश करें. इससे आपका रिस्क थोड़ा कम हो जाएगा.

निवेश के दौरान इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जिस सेक्टर में आपको भविष्य में सबसे ज्यादा संभावनाएं दिख रही हैं. उनमें सबसे ज्यादा निवेश करें क्योंकि एक अच्छे निवेश की यही पहचान होती है. निरंतर खुद को देश और दुनिया से जुड़े रखें.

हमेशा अपडेट रहें

शेयर बाजार बेहद जोखिम भरा होता है. व यहां अचानक शेयर से गिरावट भी आ जाती है और कभी तेजी भी आ जाती है. इसलिए आप हमेशा खुद को बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव से अपडेट रखें जैसे कि किसी सेक्टर में गिरावट देखने को मिले वही आपको लगता है कि वह सेक्टर आगे बढ़ने वाला है तब ऐसे में आप उसमें तुरंत पैसे लगा दे. जिसके कारण आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

वही जब भी कोई सेक्टर अपनी ऊंचाई पर हो. वही आपको लगता है कि यह अब थोड़ा गिरने वाला है तो उस सेक्टर से अपना पैसा निकाल ले.

Share Market Se Paise Kaise Kamaye In Hindi News भविष्य को देखकर ही निवेश करें

शेयर मार्केट में यदि आप पैसा लगाने जा रहे हैं. तो हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाएं. आप जिस कंपनी में पैसा लगाने जा रहे हैं. क्या आप उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यह जरूर देखें. यदि उसका भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो तो कभी भी इस प्रकार की कंडीशन में उसमें पैसा ना डालें. इससे आपको नुकसान हो सकता है.

हमारे द्वारा आपको यही सलाह दी जाती है कि आप वही अपने शेयर डालें जहां पर आप समझते हो कि कंपनी में शेयर की कीमत बढ़ सकती है.

भावनाओं पर संयम रखें

शेयर मार्केट में पैसा लगाने और निकालते समय हमें भावनाओं में नहीं रहना चाहिए. इस दौरान हमें अपनी अनुभव और समय को देखकर काम लेना चाहिए. यदि आप भावनाओं में बैठकर कभी भी पैसा लगा दें और निकाल देते हैं तो इससे आपको नुकसान ही देखने को मिलेगा.

कम दामों के शेयर को खरीदना

आप उस कंपनी के शेयर खरीदे जिन पर कम निवेश करना पड़े. और भविष्य में पूरी संभावना हो कि इसके दाम बढ़ेंगे यानी आपको कंपनी की बैलेंस शीट को अच्छे से पढ़कर समझ लेना है. और उसके बाद ही निवेश करना है.

Warren Buffet टीवी 80% वेल्थ 50 साल की उम्र के बाद बढ़ी है जबकि जिन्होंने इन्वेस्टिंग की शुरुआत 12 साल की उम्र में ही कर दी थी. इसलिए जितना जल्दी हो सके शेयर बाजार को अधिक से अधिक सीकर इन्वेस्टिंग की शुरुआत कर दीजिए.

सारांश

इस वेब पेज के माध्यम से हमने आपको शेयर मार्केट में पैसे कमाने की जानकारी हिंदी में बताई है. हम आशा करते हैं कि इससे आप कुछ ना कुछ सीख कर शेयर मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी प्राप्त हुई होगी. शेयर मार्केटिंग में अपने पैसे इन्वेस्ट करते समय इन बातों का जो ऊपर इस आर्टिकल में बताई है ध्यान रखिए. अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए.

Latest Job News Links

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Check All The Latest Jobsnewswab.com
शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

शेयर बाजार में निवेश National Stock Exchange (NSE) और दूसरी कंपनी Bombay Stock Exchange (BSE). नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) कंपनी दिल्ली में स्थित है इन कंपनियों के माध्यम से कर सकते हैं.

Share बाजार कब खुलता है?

शेयर बाजार सप्ताह में 5 दिन सुबह 9:00 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक खुला रहता है.

1 दिन में शेयर बाजार से कितने पैसे कमा सकते हैं?

शेयर बाजार से 1 दिन में ₹1000 से लेकर ₹10000 तक कमा सकते हैं. और इससे अधिक भी

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

Google AdMob लक्षित, इन ऐप विज्ञापन के साथ मोबाइल ऐप से कमाई करने का एक आसान तरीका है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment