WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi : SSC GD कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें संपूर्ण जानकारी.

SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi : SSC GD कांस्टेबल भर्ती के फिजिकल टेस्ट में हुआ बड़ा बदलाव, यहां देखें संपूर्ण जानकारी: SSC कर्मचारी चयन आयोग उन अभ्यार्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान करता है जो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ), एसएसएफ, असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) या नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में कांस्टेबल पद में शामिल होना चाहते हैं.एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा में दो चरण होते हैं: जिसमें एक चरण में कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण और एक शारीरिक परीक्षण. एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट के तहत लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता और मानक फिटनेस का परीक्षण किया जाता है.

अगर आप सभी युवा भी इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप एसएससी जीडी में होने वाले फिजिकल टेस्ट की पात्रता मानदंडों को पूरा करने करें जिसके लिए इस लेख के माध्यम से SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi में संपूर्ण जानकारी विस्तारित रूप से बताई गई है. इसलिए उम्मीदवार इस लेख को आखिरी तक ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें. इससे की अभ्यर्थियों को एसएससी जीडी में होने वाले फिजिकल टेस्ट की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके.

SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi Overview

Name of organizationStaff Selection Commission (SSC)
Article NameSSC GD Constable Physical Test Details 2024
Post NameConstable (general duty)
Mode of applyOnline
SSC GD exam typeNational level exam
Article typeLatest news
Official websiteClick here
Join telegramClick here
दिल्ली सफाई कर्मचारी भर्ती का नोटिफिकेशन 10वीं पास युवाओं के लिए जारी, 3640 पदों
पर होगी बिना परीक्षा यह भर्ती.
Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi

एसएससी जीडी कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट डीटेल्स: जैसा कि आप सभी जानते हैं कर्मचारी चयन आयोग SSC के द्वारा जल्द ही जनरल ड्यूटी जीडी कांस्टेबल एग्जाम आयोजित करवाने वाला है. इसके लिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे. अगर आप सभी युवा भी SSC GD Constable Physical Test Details 2024 In Hindi में विस्तार रूप से जानना चाहते हैं.

आप सभी युवा इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ें. आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल में होने वाले फिजिकल टेस्ट की संपूर्ण जानकारी साझा करेंगे. इसलिए आप सभी नीचे दी गई जानकारी पर एक नजर अवश्य डालें. वह यह आर्टिकल आपको एसएससी जीडी शारीरिक मानक और शारीरिक दक्षता परीक्षण के संबंध में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा |

SSC GD Constable Physical Standard Test (PST)

एसएससी जीडी कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यह पता होना चाहिए कि शारीरिक मानक टेस्ट (PST) एसएससी जीडी कांस्टेबल में भाग लेने के लिए प्राथमिक चरण है इसके अंदर कुछ प्रमुख पैरामीटर है जो कि इस प्रकार से हैं .

  • सीना: एसएससी जीडी कांस्टेबल में फिजिकल टेस्ट में भाग लेने वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए, सीना न्यूनतम 80 सेमी (बिना फुला) और न्यूनतम 5 सेमी फुला हुआ होना चाहिए. कुछ निर्देशों के अनुसार सीने की माप सीमा में छूट कुछ श्रेणियां को दी जाएगी.
  • ऊंचाई: पुरुष अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 170 सेमी है, इसके अतिरिक्त महिलाओं के लिए यह 157 सेमी रखी गई है. सरकारी मानदंडों के अनुसार कुछ श्रेणियां के उम्मीदवारों को ऊंचाई में छूट प्रदान की जाएगी.
  • वजन: उम्मीदवारों का वजन चिकित्सा मनको के अनुसार उनकी लंबाई और उम्र के अनुपात में होना चाहिए
मापदंडपुरुषमहिला
ऊंचाई170 सेमी157 सेमी
सीनाफुलाया हुआ – 5 सेमी बिना फुलाया हुआ – 80 सेमीनहीं
वजनचिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई के अनुपात मेंचिकित्सा मानकों के अनुसार ऊंचाई के अनुपात में

SSC GD Constable Physical Efficiency Test (PET)

  • पुरुषों की दौड़: पुरुष अभ्यर्थियों को 5 किलोमीटर की दौड़ 24 मिनट के अंदर पूरी करनी होगी.
  • महिलाओं की दौड़: महिला उम्मीदवारों को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 8 मिनट और 30 सेकंड के अंदर पूरी करनी होगी
मापदंडपुरुषमहिला
पूरे भारत में24 मिनट में 5 किलोमीटर8 मिनट में 1.6 किलोमीटर
लद्दाख क्षेत्र में6 मिनट में 1.6 किलोमीटर4 मिनट में 800 मी

अगर आप सभी युवाओं को एसएससी जीडी फिजिकल डीटेल्स के बारे में ज्ञान हो गया है तो आपको इसके साथ ही अपनी तैयारी को और बढ़िया तरीके से बनाने के लिए इन सभी मानकों पर आज यही काम करना शुरू कर दें वह पीटीईटी में रेसिंग, लंबी कूद, चटाई खुद और गोल शिल्प का अभ्यास करने के लिए समय समर्पित करने जैसी विशिष्ट प्रतियोगिताएं शामिल है |

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment