WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Apaar ID Caard Kaise Banaye, Apaar ID Caard क्या है, अपार आईडी कार्ड कैसे बनेगा |

Apaar ID Caard Kaise Banaye, Apaar ID Caard क्या है, अपार आईडी कार्ड कैसे बनेगा: हमारे शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान जी ने सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक नई योजना शुरू की है जिसमें सभी छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण आईडी कार्ड दिया जाएगा, जिसे हम ” अपार कार्ड” कहते हैं. इस कार्ड में आपकी शिक्षा की संपूर्ण जानकारी डिजिटल रूप में उपलब्ध होगी. एवं इसका एक महत्वपूर्ण प्रयोग यह भी है कि इस कार्ड के माध्यम से आपको अपने सभी शिक्षा संबंधी दस्तावेजों को साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी. अपार आईडी कार्ड का मुख्य उपयोग यह है कि इसके माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा की जानकारी को ट्रैक कर सकते हैं.

यह छात्रों को छात्रवृत्ति और अन्य शिक्षा से जुड़े लाभों के लिए आवेदन करने में बहुत ही उपयोगी है. इसके साथ ही यह छात्रों को स्कूल या कॉलेज को बदलने के दौरान भी अपने शैक्षिक रिकार्ड को सुरक्षित रखने में आपकी मदद करता है. जिस तरह से आधार कार्ड वन नेशन वन आईडी कार्ड है इस तरह स्टूडेंट के लिए अपार कार्ड One Nation One Student ID Card का नया प्लान बनाया गया है.

इस आईडी कार्ड को बनवाने के बाद छात्रों की कई समस्याएं समाप्त हो जाएंगे. अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे स्कूल जाते हैं या बड़ी कक्षाओं में भी पढ़ते हैं तो आपको एक माता-पिता या अभिभावक होने के नाते यह अपार आईडी कार्ड के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इस नए अपार आईडी कार्ड से स्कूल के बच्चों को क्या लाभ होगा, माता-पिता को क्या फायदे मिलेंगे और आप इस Apaar ID Caard Kaise Banaye? के बारे में और अधिक जानकारी जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा. अब आगे हम अपार कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा करेंगे.

Student Apaar ID Card Overview

भारत सरकार और शिक्षा विभाग की तरफ से सूचना के अनुसार सभी विद्यार्थियों को अपार आईडी कार्ड बनाया जाएगा. यह अपार आईडी कार्ड स्कूल विद्यार्थी और कॉलेज के सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है. इस कार्ड के भविष्य में बहुत से उपयोग है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्ड है.Apaar ID Caard Kaise Banaye, Apaar ID Caard क्या है, अपार आईडी कार्ड कैसे बनेगा से जुड़ी संपूर्ण जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है |

लेख का नामस्टूडेंट अपार कार्ड
जानकारीअपार कार्ड क्या है?, कैसे बनाएं?
कार्ड का नामApaar (Automated Pammanet Academic Account Registry)
किसका बनेगाOnly Student
विभागशिक्षा विभाग, और भारत सरकार
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Appar ID Card Kya H

अपार आईडी कार्ड एक आधार कार्ड की तरह ही है. यह सिर्फ बच्चों का ही बनाया जाएगा. इसमें बच्चों के शैक्षिक जीवन की सभी डाटा जोड़कर यह कार्ड बनाया जाएगा. यानी बच्चों की पढ़ाई संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी इस कार्ड में सम्मिलित होंगे. एक ही जगह सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगे. बच्चों की पढ़ाई जीवन का हर एक बिंदु इस कार्ड से जोड़ा जाएगा. और 12 अंकों का एक आधार कार्ड की तरह ही यह अपार कार्ड है जिसे अपर कार्ड कहा जाता है.

Appar ID Card का उपयोग कहां किया जाएगा

अपार कार्ड का उपयोग स्टूडेंट के जीवन में कहीं भी विद्यालय बदलने या नया प्रवेश लेना या किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति लेना आदि बहुत क्षेत्र में आवश्यक है. और पढ़ाई पूरी होने के बाद जॉब प्राप्त करने में यह मददगार रहेगा. इस कार्ड में स्टूडेंट के जीवन की सभी जानकारी जैसे पढ़ाई, रिजल्ट, डिग्री, डिप्लोमा प्राप्त की गई अलग-अलग उपलब्धियां के पॉइंट्स शामिल किए जाएंगे. अगर कोई स्टूडेंट पढ़ाई के साथ-साथ कोई अलग अचीवमेंट प्राप्त करता है यानी उपलब्धि प्राप्त करता है तो वह सभी अचीवमेंट यानी उपलब्धियां को इस कार्ड में शामिल किया जाएगा. जो कि भविष्य में आपके किसी भी प्रकार की कोई जॉब प्राप्त करने में मददगार होगा.

Appar ID Card की मुख्य विशेषताएं

  • अपार कार्ड सिर्फ बच्चों का ही बनेगा
  • अपार कार्ड में विद्यार्थी के जीवन की सभी उपलब्धियां को एकत्रित करके रखेगा
  • अपार कार्ड से विद्यार्थी स्कूल या कॉलेज में नव प्रवेश या बदलाव या छत्रपति प्राप्त करने में उपयोग में लिया जाएगा
  • अपार कार्ड बनाने में माता-पिता की सीमती जरूरी है
  • जैसे आधार कार्ड हमारे लिए जरूरी है उतना ही बच्चों के लिए यह अपार कार्ड महत्वपूर्ण है
  • अपार कार्ड पूरे देश भर में विद्यार्थियों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज हो चुका है

Apaar ID Caard Kaise Banaye

आईडी कार्ड कैसे बनाएं? अपार आईडी कार्ड बनाने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है, जो कि इस प्रकार से है-

  • अपार आईडी कार्ड बनाने हेतु विद्यार्थी अपना आधार कार्ड स्कूल या कॉलेज के शिक्षक को देना होगा.
  • स्कूल या कॉलेज का अध्यापक अपार कार्ड बनाने हेतु विद्यार्थी के माता-पिता की सहमति है तो फॉर्म देगा.
  • योग्य उम्मीदवार माता-पिता की सहमति लेकर सिग्नेचर करवा. और
  • इसके बाद शिक्षक को फॉर्म भर के वापस दें
  • स्कूल या कॉलेज विद्यार्थी के जीवन की सभी उपलब्धियां जैसे रिजल्ट डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट और अलग-अलग से प्राप्त की गई उपलब्धियां भी इस कार्ड में जोड़कर इस कार्ड को बनाया जाएगा |

आधार कार्ड से ज्यादा जरूरी क्यों है 12 अंकों का अपार कार्ड

विद्यार्थियों के जीवन में आधार कार्ड की तरह ही 12 अंक का यह अपार कार्ड बनाया जाएगा. इसका उपयोग विद्यार्थी अपने जीवन में आधार कार्ड की तरह ही कर पाएंगे और विद्यार्थी की पहचान अब आधार कार्ड के बदले अपार कार्ड से की जाएगी.. क्योंकि इस कार्ड में विद्यार्थी की सभी जानकारी शामिल होंगी साथ में विद्यार्थी की शिक्षा संबंधी प्राप्त की गई उपलब्धियां रहेगी.


Join Telegram
Click Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment