WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration | इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू.

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration | इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू: राजस्थान में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 की शुरुआत कर दी गई है. राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 सभी जिलों की महिलाओं के लिए लागू की गई है. राजस्थान सरकार ने गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार के लिए Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana शुरू की है. राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधानों की पालना के साथ राजस्थान में कुपोषण को दूर करना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

इंदिरा गांधी मातृत्व सहयोग योजना 2023 का उद्देश्य

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं और 3 वर्ष तक के बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार लाकर जन्म के समय कम वजन और दुर्बलता की घटनाओं को कम करना है. Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana का उद्देश्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधानों की प्रार्थना के साथ-साथ राजस्थान सरकार की कुपोषण निवारण रणनीति “सुपोषित राजस्थान विजन 2022” का लक्ष्य पूरा करने के लिए सामाजिक एवं व्यावहारिक परिवर्तन संचार रणनीति को अपनाना भी है.

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना कब शुरू हुई?

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana की शुरुआत 19 नवंबर 2020 को मुख्यमंत्री द्वारा की गई थी. मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने 2020-21 की बजट की घोषणा में राजस्थान के पास जनजातीय जिलों प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर तथा बारां में इस योजना को प्रारंभ किया गया था. फिर 1 अप्रैल 2022 को इस योजना को राजस्थान के सभी जिलों में लागू कर दिया गया है. Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana के तहत राजस्थान की 350000 गर्भवती महिलाएं प्रतिवर्ष इसका लाभ ले सकती हैं. इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना में दूसरी संतान के जन्म पर लाभार्थी को पांच किस्तों में ₹6000 की योगदान राशि दी जाती है

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 किन जिलों में लागू है

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना को शुरुआती तौर पर प्रतापगढ़, डूंगरपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा और बारा जिले में लागू किया गया था. वर्तमान में इंदिरा गांधी मातृत्व योजना 2023 को सभी जिलों में लागू कर दिया गया है.

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Benifites

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व योजना 2023 के अंतर्गत दूसरी संतान के जन्म पर महिलाओं को निम्नलिखित पांच चरणों में ₹6000 की नगद राशि का लाभ दिया जाता है. यह राशि महिलाओं के सीधी खाते में जमा की जाएगी.

किस्तशर्तेंराशि
प्रथमगर्भावस्था जांच एवं पंजीकरण (ANC & Registration) होने पर
(अंतिम माहवारी तिथि से 120 दिनों के भीतर पंजीकरण होने पर)
₹1000/-
द्वितीयकम से कम दो प्रसव पूर्व जांच (ANC) पूरी होने पर
(गर्भावस्था के 6 माह के भीतर)
₹1000/-
तृतीयबच्चों के जन्म पर (निर्धारित संस्थान में संस्थागत प्रसव
(Institutional Delivery पर)
₹1000/-
चतुर्थबच्चों के 3.5 माह (105 दिवस) की उम्र तक के सभी नियमित तक लग जाने एवं
नवजात बच्चे का जन्म पंजीकरण होने पर (टीकाकरण के अंतर्गत बच्चों
को BCG, OPV,DPT और हेपेटाइटिस-बी या या इसके समकक्ष
विकल्प की प्रथम खुराक प्राप्त होने पर)
₹1000/-
पांचवीद्वितीय संतान के उपरांत दंपत्ति द्वारा संतान उत्पत्ति के तीन माह के
भीतर स्थाई परिवार नियोजन साधन अपने जाने अथवा महिला
द्वारा कॉपर-टी लगवाई जाने पर
₹1000/-
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 प्रक्रिया

Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana एक पेपरलेस योजना है. राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 में लाभार्थी महिला के Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration और चयन प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है. इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 का लाभ लेने के लिए पीसीटीएस पर पंजीकरण, जन आधार आईडी और मोबाइल होना आवश्यक है, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पीसीटीएस को आईसीडीएस के राज पोषण पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है. पीसीटीएस ईद पर पंजीकृत महिला द्वारा कोई भी जानकारी जैसे परसों पूर्व जांच, शिशु टीकाकरण, परिवार नियोजन साधन आदि का विवरण लिया जा सकता है. योजना की शर्तों का अनुपालन करने पर लाभार्थी की जानकारी स्वेटर ही राज पोषण पोर्टल में पंजीकृत हो जाती है.

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration हेतु आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना 2023 के लिए मुख्य दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • ममता कार्ड की फोटो कॉपी
  • जन आधार कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration

महिला Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए अपनी ग्राम की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका की सहायता ले सकती है. Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana 2023 Registration ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसमें चयन प्रक्रिया भी Online होगी. इसके लिए समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय के अंतर्गत एक पोर्टल विकसित किया गया है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता या आशा सहयोगिनी से आवश्यकता अनुसार उत्तर की प्रति सत्यापन करने हेतु चरणबद्ध रूप में निर्धारित राशि के भुगतान की व्यवस्था की जाएगी. लाभार्थी को राशि का भुगतान उसके व्यक्तिगत जन आधार से जुड़े बैंक अकाउंट में सीधे ही भेज दी जाएगी.


Join Telegram
Click Here
Join WhatsappClick Here
join WhatsApp channelClick Here
Check All the Latest Jobsnewswab.com
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment