WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News, 2023 Demand For New Desert State Gathers Steam In Rajasthan | राजस्थान में नए रेगिस्तानी राज्य(मरू प्रदेश) की मांग ने जोर पकड़ लिया है, क्या चुनावों से पहले बनेगा मरू प्रदेश

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News, Demand For New Desert State Gathers Steam In Rajasthan | राजस्थान में नए रेगिस्तानी राज्य की मांग ने जोर पकड़ लिया है: राजस्थान को विभाजित कर अलग रेगिस्तानी राज्य के 3 दशक पुरानी मांग को नया जीवन मिल गया है. पश्चिमी रेगिस्तानी जिलों में मरो प्रदेश बनाने की मांग उठ रही है. राजस्थान को दो भागों में बांट कर एक अलग राज्य मरू प्रदेश (Maru Pradesh) बनाने की मांग लंबे समय से की जा रही है. यह मांग राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित कई जिले कर रहे हैं. जोकि रेगिस्तानी भाग में आते हैं इसलिए समुचित विकास के लिए अलग राज्य मरू प्रदेश की मांग कर रहे हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

फिलहाल 7 करोड़ की आबादी वाले राजस्थान में अभी 50 जिले हैं. हाल ही में बड़ा ऐलान करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान में 19 नए जिले का गठन किया है. 17 साल बाद में राजस्थान में ऐसा किया गया है. कई नई जिलों के गठन के लिए लंबे समय से मांग की जा रही है इस बीच मरू प्रदेश की डिमांड करने वाले लोगों को उम्मीद है कि आगामी विधानसभा चुनाव में अशोक गहलोत का बड़ा ऐलान कर सकते हैं.

नए जिलों के गठन के बाद से ही अब राजस्थान राज्य को दो भागों में बांट कर मरू प्रदेश नाम से अलग राज्य बनाने की चर्चा हो रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पहले ही 19 नए जिलों के गठन के ऐलान से चौका दिया है. लेकिन अब राजस्थान में कुल जिलों की संख्या 50 हो चुकी है. मैं अलग राज्य के गठन को लोग अब असंभव नहीं मान रहे हैं.

Rajasthan New Map 50 District Name | राजस्थान के 50 जिलों का नया मानचित्र जारी.

desert state latest news (मरू प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़)

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News: दरअसल राजस्थान में नए जिलों के गठन के साथ एक बार फिर नए राज्य की आस भी जग गई है. पश्चिमी राजस्थान को बेहतर विकास को लेकर इसकी लंबे समय से मांग है. इसी विशेष सत्र के आगाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह क्षेत्र ऐतिहासिक रहने वाला है. ऐसे में यह दावा किया जा रहा है कि इस संसद सत्र के दौरान अयोध्या, मुंबई और मरू प्रदेश को नए प्रदेश के रूप में गठन को लेकर सरकार हिला सकती है, हालांकि इस मामले में आधिकारिक तौर पर कुछ विशेष जानकारी नहीं दी गई है

अगर राजस्थान से अलग होकर मरू प्रदेश अस्तित्व में आता है तो इसमें करीबन 20 जिले शामिल होंगे, जिसके अंदर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, डीडवाना कुचामन, नीमकाथाना, नागौर, फलोदी, जैसलमेर, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, बालोतरा, जालौर, सांचौर और सिरोही को शामिल करने की मांग है.

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News

This district will be included in the new state (नए राज्य में यह जिले होंगे शामिल)

यदि राजस्थान को दो हिस्सों में विभाजित किया जाएगा तो पश्चिमी प्रदेश का नाम मरू प्रदेश हो सकता है. थार के मरुस्थल के इलाके में आने वाले जिले इसमें शामिल है, 50 जिलों में से 17 से ज्यादा जिले में प्रदेश में शामिल हो सकते हैं. नए प्रदेश का हिस्सा जालौर, बाड़मेर, सांचौर, फलोदी, बालोतरा, जोधपुर पश्चिम, जोधपुर पूर्व, बीकानेर, जैसलमेर, अनूपगढ़, श्रीगंगानगर, पाली, नागौर, चूरू, सीकर, नीमकाथाना और डीडवाना कुचामन जिले हो सकते हैं शामिल, नए राज्य में इन सभी जिलों को जोड़ा जा सकता है. मरू प्रदेश की मांग को लेकर कई राजनीतिक दल भी इसका समर्थन कर रहे हैं इन राजनीतिक दलों का कहना है कि अगर यह मांग पूरी नहीं हुई तो वह आंदोलन करेंगे.

Will Rajasthan be divided into two parts? (क्या दो हिस्सों में बटेगा राजस्थान)

राजस्थान राज्य के दो हिस्से करने की मांग को लेकर एक नई बहस छिड़ी हुई है. कि राजस्थान के दो हिस्से कर एक अलग मरू प्रदेश राज्य बना जाए. क्या राजस्थान बंट जाएगा? इस सवाल का जवाब अभी स्पष्ट नहीं है.

राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान राज्य के दो टुकड़े कर एक नया मरू प्रदेश बनाने की मांग को खारिज कर दिया गया है. कि राजस्थान एक अखंड और अविभाज्य राज्य है.

मरू प्रदेश की मांग की समर्थकों का कहना है. कि सरकार को इस मांग पर विचार करना चाहिए उनका कहना है कि अगर सरकार इस मांग को नहीं मानती है, तो आंदोलन और तेजी से करेंगे.

Demand to create a separate desert state of 20 districts (20 जिलों का अलग मरू प्रदेश राज्य बनाने की मांग)

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News: 20 जिलों का अलग मरू प्रदेश राज्य बनाने की मांग: मरू सेना अध्यक्ष जयंत मुंड उदयपुरवाटी में बताया कि यह महायात्रा 20 जिलों का अलग राज्य बनाने एवं 50 जिलों को एमएसपी की गारंटी कानून बनवाने, बॉर्डर के एरिया को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाने, टोल मुक्त राज्य, आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट और किसानों को मुफ्त बिजली देने, आम आदमी को आत्मरक्षा के लिए हथियार लाइसेंस जारी करवाने, सैनिक प्रदेश होने पर सैनिकों के परिवार को सुरक्षा की गारंटी कानून बनवाने, किसानों को जमीन का मालिकाना हक दिलवाने, बुजुर्गों को ₹3000 बुढ़ापा पेंशन दिलवाने, बेरोजगारों को ₹10000 बेरोजगारी भत्ता दिलवाने, पेपर मासियों, नदी बजरी माफिया और खनिज माफियाओं के खिलाफ टाडा जैसे कानून बनवाने, लड़कियों को पीएचडी तक शिक्षा मुक्त दिलवाने, शेखावाटी नहर की बजट में घोषणा समय 33 सूत्रीय मांगों को लेकर निकाली जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Western Rajasthan will become a small state of 20 districts (पश्चिमी राजस्थान बनेगा 20 जिलों का छोटा प्रदेश)

Rajasthan New State Maru Pradesh Latest News: मरू प्रदेश में कौन-कौन से जिले शामिल किए जाएंगे? इन जिलों को मरू प्रदेश में शामिल करने की मांग की जा रही है.

श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, चूरू, झुंझुनू, नीमकाथाना, सीकर, नागौर, डीडवाना-कुचामन, बीकानेर, जैसलमेर, फलोदी, बाड़मेर, बालोतरा, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, पाली, जालौर, सांचौर एवं सिरोही को मिलाकर प्रदेश बनाने की हो रही है मांग.

यात्रा संयोजक मनिंदर सिंह मान ने बताया मरू प्रदेश के 20 जिलों में देश का 27% तेल, सबसे महंगी गैस, खनिज पदार्थ, कोयला, यूरेनियम, सिलिका आदि का एकाधिकार है. एशिया का सबसे बड़ा सोलर है और पवन शक्तियों से बिजली प्रोडक्शन यहां पर किया जा रहा है. इन जिलों से अरबों रुपए की रॉयल्टी सरकार कमा रही है. लेकिन इन जिलों में पीने का पानी, रोजगार, बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा, सैनिक स्कूल हॉट स्पॉट, खेतों को नहरों का पानी जैसी समस्याओं से आम जनता परेशान हो रही है,

गौरतलब है कि एक तरफ जहां राजस्थान में प्रति व्यक्ति तो ज्यादा है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान के जिलों में रहने वाले का एवरेज निकाला जाए तो उनकी आए बहुत कम है, अलग राज्य बनने से लोगों को तेज विकास की उम्मीद है. वही, अगर नया राज्य मरू प्रदेश बनेगा तो उसमें 2 लाख स्क्वायर किलोमीटर का एरिया हो सकता है.

मरू प्रदेश की विशेषताएं

  • दुनिया का 9वा गर्भ भूभाग
  • देश का 14.65% खनिज उत्पादन
  • देश का 27% तेल/गैस उत्पादक
  • 20 जिलों को मिलाकर बनेगा मरू प्रदेश

मरू प्रदेश का क्षेत्रफल कितना होगा?

  • क्षेत्रफल – 2,13,883 वर्ग किमी.
  • जनसंख्या – 2,85,65,500
  • साक्षरता दर – 63.80%
  • गरीबी – 68.85
  • शिक्षित बेरोजगार – 10 लाख
  • प्रति व्यक्ति आय – ₹252

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Useful Links

Join telegramClick here
Join WhatsAppClick here
Check all the latest jobsnewswab.com
मरू प्रदेश का क्षेत्रफल कितना होगा?

मरू प्रदेश का क्षेत्रफल-2,13,883 वर्ग किमी. होगा.

Maru Pradesh के अंदर कितने जिलों को शामिल किया जाएगा?

मरू प्रदेश के अंदर 20 जिलों को शामिल किया जाएगा.

Maru Pradesh मैं आने वाले जिले कौन-कौन से हैं?

मरू प्रदेश में आने वाले जिले अगर राजस्थान से अलग होकर मरू प्रदेश अस्तित्व में आता है तो इसमें करीबन 20 जिले शामिल होंगे, जिसके अंदर श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, चूरू, झुंझुनू, बीकानेर, डीडवाना कुचामन, नीमकाथाना, नागौर, फलोदी, जैसलमेर, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, बालोतरा, जालौर, सांचौर और सिरोही को शामिल करने की मांग है |

Maru Pradesh मैं अभी प्रति व्यक्ति आय कितनी है?

मरू प्रदेश में फिलहाल की जानकारी के अनुसार प्रति व्यक्ति आय ₹252 है |

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment